examnews24.in

I will call you later-को हिंदी में क्या कहते हैं?

अक्सर मौक़ों पर “  I will call you later  अँग्रेजी में एक कहावत है जिसे आमतौर पर ऐसा समझा जाता है कि इसका उपयोग केवल फोन पर बात करते हुए ही किया जाता है। परन्तु, मुझे नहीं लगता कि यह सिर्फ फोन पर ही इस्तेमाल होती है, बल्कि इसे अन्य मौकों पर भी बोला जा सकता है।

यही कारण है कि हम इस लेख में आपके सामने उन सभी पहलुओं को प्रस्तुत करने वाले हैं, जिनकी वजह से हम इस वाक्यांश का उपयोग करते हैं।

  •   1  मैं तुम्हें बाद में कॉल करूंगा का सरल सा मतलब और इसका उपयोग?
  •   2  इसका अक्सर समझे जाने वाला मतलब? 
    •   2.1  कहने के पीछे के कारण
    •   2.2  जुमले में छिपी Clearity न मिलना!
    •   2.3  कुछ मुश्किल शब्दों के मायना:-
  •   3  आखिरी बात!

ज़ाहिरी तौर पर, “  I will call you later  “(मैं बाद में फोन करूँगा) का सीधा सा मतलब होता है कि वह व्यक्ति आने वाले समय में किसी अनिश्चित समय पर आपको फोन करेगा।

यह वैसा ही है जैसे किसी परिचित से रास्ते में अचानक मुलाकात हो जाए, और आपके पास समय न हो, तो आप उससे कह सकते हैं कि मैं आपको बाद में फोन करूंगा!

इसमें किसी समय की पाबंदी नहीं है। क्योंकि आप जल्दी में हैं और आपके पास समय तय करने का मौका नहीं है, तो आप कह देते हैं कि मैं आपको फ़ोन करता हूँ!

 इसका मतलब सिर्फ फोन करना ही नहीं है, बल्कि इस वाक्य को आप एक अलग तरीके से भी समझ सकते हैं!

  • “मैं आपको बाद में फोन करता हूँ”
  • “फिर मिलता हूँ”
  • “बाद में मिलता हूँ”
  • “आपको बाद में कॉल करूँगा”
  • “मन ही मन में बस बहुत हुआ🤨”

हालांकि, इस जुमले के पीछे अक्सर छिपी हुई बारीकियां होती हैं। इसमें यह नहीं बताया जाता कि मैं आपको कब कॉल करूंगा! अक्सर फोन पर रहते हुए, बात को टालने या कॉल काटने के बजाय, आप नरमी से कह देते हैं कि “मैं आपको फिर कॉल करूँगा”।

इस वाक्य को सुनते ही दूसरा व्यक्ति समझ जाता है कि अब आप फोन काटने वाले हैं, या आप बातचीत से ऊब चुके हैं, और अब जैसे आप मन ही मन कह रहे हैं, “बस, बहुत हो गया।”

“मैं बाद में फोन करूँगा” वाक्यांश कभी-कभी वास्तव में भविष्य में follow-up करने के इरादे को भी ज़ाहिर कर सकता है, जब ठोस योजनाएँ बनाना जल्दबाज़ी में हो सकता है।

 वाक्य में स्पष्टता की कमी होना ! 

फ़ोन करने के वादे की सच्चाई न होना इस वाक्य की लोकप्रियता में योगदान देता है। कुछ लोग जानबूझकर इसका इस्तेमाल करते हैं ताकि वे झूठ को कम कर सकें!

जिससे उनको बाद में अपनी इज्जत बचाने का मौका मिल जाता है। इस कारण उन्हें बाद में सफाई देने की जरूरत नहीं पड़ती। बिना किसी को जवाबदेह ठहराए, लोग बाद में फोन करने के लिए कह देते हैं।

इस वाक्य को लोग सामान्यतः गंभीरता से नहीं लेते हैं, क्योंकि ऐसे शब्द बोलने वाले व्यक्तियों से आप सही मायनों में उम्मीद नहीं कर सकते कि वे वास्तव में आपको कॉल करेंगे या नहीं।

फिर भी, संदर्भ और रिश्ते की स्थिति के आधार पर इसके प्रति प्रतिक्रिया अलग-अलग हो सकती है! कुछ लोगों को यह वाक्य बे-अदबी या गुस्से से भरा हुआ लग सकता है।

उदाहरण के रूप में अगर कोई आपके से बड़ा व्यक्ति, जिसकी आपको इज़्ज़त करनी चाहिए, आपको कॉल करता है और आप व्यस्त हों, तो ऐसी स्थिति में अगर आप कह देते हैं कि “मैं आपको बाद में फोन करता हूँ” तो आपका ऐसा कहना उसे बुरा लग सकता है।

 कुछ कठिन शब्दों के अर्थ:-

 आखिरी बात! 

“मैं बाद में फोन करूँगा” कहना लोगों के लिए बिना किसी पक्की वचनबद्धता के ज़्यादा बात न करने का एक बहाना है।

लेकिन आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि गलती से किसी को अनदेखा न करें या जब आप कुछ कहें तो उसे ऐसे न कहें कि सामने वाले को समझ न आए।

इसलिए यदि आपसे ऐसा हो जाए, तो सबसे पहले अपनी बात को वापस लें और फिर जो कहना चाहते थे, उसे सही उच्चारण के साथ दोबारा कहें।

नोट:- “मैं फिर मिलता हूँ” या “बाद में कॉल करता हूँ” कहने से पहले ज़रा दूसरे व्यक्ति के इरादे भी समझने की कोशिश करें। मुमकिन है कि अगला व्यक्ति आपसे बड़ी उम्मीदें रखकर आपसे बात करना चाह रहा हो।

ज़ाहिर है कि यह आपकी मजबूरी हो सकती है कि आपके पास समय नहीं है, या आप कहीं और व्यस्त हैं, इसलिए सामने वाले से नरमी से बात करें। कहें कि मैं खुद आपको कॉल करूंगा, मुझे लगता है कि जल्दबाज़ी में मैं आपके काम को बिगाड़ न दूं।

यह भी पढ़ें:-

Author

  • examnews24.in

    Hello friends, my name is Hari Prasad, I am the Writer and Founder of this blog and share all the information related to Blogging, SEO, Internet, Review, WordPress, Make Money Online, News and Technology through this website.

    View all posts

Hello friends, my name is Hari Prasad, I am the Writer and Founder of this blog and share all the information related to Blogging, SEO, Internet, Review, WordPress, Make Money Online, News and Technology through this website.

Sharing Is Caring:

Leave a comment