examnews24.in

Grameena Vikas Bank Recruitment 2024ग्रामीण विकास बैंक भर्ती 2024: आज की अधिसूचना और विस्तृत जानकारी

Grameena Vikas Bank Recruitment 2024GVB) ने हाल ही में वर्ष 2024 के लिए विभिन्न पदों की भर्ती के लिए बहुप्रतीक्षित अधिसूचना जारी की है। इस भर्ती अभियान का उद्देश्य ऑफिसर स्केल-I, ऑफिसर स्केल-II, ऑफिसर स्केल-III, और ऑफिस असिस्टेंट (मल्टीपर्पस) जैसे विभिन्न पदों पर कई रिक्तियों को भरना है। बैंकिंग क्षेत्र में, विशेष रूप से ग्रामीण विकास और वित्तीय समावेशन में, एक पूरा करने वाला करियर खोजने वाले उम्मीदवारों के लिए यह एक सुनहरा अवसर है। यह ब्लॉग पोस्ट आपको ग्रामीण विकास बैंक भर्ती 2024 का एक व्यापक अवलोकन प्रदान करेगी, जिसमें पात्रता मानदंड, आवेदन प्रक्रिया, चयन प्रक्रिया, और अन्य आवश्यक विवरण शामिल हैं।

ग्रामीण विकास बैंक का अवलोकन

ग्रामीण विकास बैंक Grameena Vikas Bank Recruitment 2024भारत के प्रमुख क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (RRBs) में से एक है, जिसका उद्देश्य ग्रामीण आबादी, विशेष रूप से किसानों, छोटे उद्यमियों, और ग्रामीण कारीगरों को वित्तीय सेवाएं प्रदान करना है। बैंक वित्तीय समावेशन और ग्रामीण विकास को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो ग्रामीण समुदाय की आवश्यकताओं के अनुरूप विभिन्न बैंकिंग उत्पाद और सेवाएं प्रदान करता है।

महत्वपूर्ण तिथियां(Important dates )

  • अधिसूचना जारी होने की तिथि: 13 जून, 2024
  • ऑनलाइन आवेदन प्रारंभ तिथि: 15 जून, 2024
  • ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि: 20 जुलाई, 2024
  • प्रवेश पत्र जारी होने की तिथि: 10 अगस्त, 2024
  • प्रारंभिक परीक्षा की तिथि: 5 सितंबर, 2024
  • मुख्य परीक्षा की तिथि: 10 अक्टूबर, 2024
  • साक्षात्कार की तिथियां: 1-10 नवंबर, 2024
  • अंतिम परिणाम की घोषणा: 1 दिसंबर, 2024

पात्रता मानदंडGrameena Vikas Bank Recruitment 2024

शैक्षिक योग्यता

  • ऑफिसर स्केल-I: उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। कृषि, बागवानी, वानिकी, पशुपालन, पशु चिकित्सा विज्ञान, कृषि इंजीनियरिंग, मछली पालन, कृषि विपणन और सहयोग, सूचना प्रौद्योगिकी, प्रबंधन, कानून, अर्थशास्त्र, या लेखाकर्म में डिग्री वाले उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाएगी।
  • ऑफिसर स्केल-II (जनरल बैंकिंग अधिकारी): उम्मीदवारों के पास किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए, जिसमें न्यूनतम 50% अंक हों। बैंक या वित्तीय संस्थान में दो साल का अनुभव भी आवश्यक है।
  • ऑफिसर स्केल-II (विशेषज्ञ अधिकारी): उम्मीदवारों के पास संबंधित क्षेत्र (सूचना प्रौद्योगिकी, चार्टर्ड अकाउंटेंट, कानून, ट्रेजरी मैनेजर, विपणन अधिकारी, कृषि अधिकारी) में डिग्री होनी चाहिए, जिसमें अधिसूचना में निर्दिष्ट व्यावसायिक योग्यताएं और अनुभव हो।
  • ऑफिसर स्केल-III: उम्मीदवारों के पास किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए, जिसमें न्यूनतम 50% अंक हों और बैंक या वित्तीय संस्थान में पांच साल का अनुभव हो।
  • ऑफिस असिस्टेंट (मल्टीपर्पस): उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। स्थानीय भाषा और कंप्यूटर कौशल में प्रवीणता वांछनीय है।

आयु सीमा(Age Limit for Grameena Vikas Bank Recruitment 2024)

  • ऑफिसर स्केल-I: 18 से 30 वर्ष
  • ऑफिसर स्केल-II: 21 से 32 वर्ष
  • ऑफिसर स्केल-III: 21 से 40 वर्ष
  • ऑफिस असिस्टेंट (मल्टीपर्पस): 18 से 28 वर्ष

आयु में छूट

  • अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति (SC/ST): 5 वर्ष
  • अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC): 3 वर्ष
  • विकलांग व्यक्ति (PWD): 10 वर्ष

आवेदन प्रक्रियाRecruirment process

चरण 1: ऑनलाइन पंजीकरण Grameena Vikas Bank Recruitment 2024

उम्मीदवारों को आधिकारिक ग्रामीण विकास बैंक भर्ती वेबसाइट www.gvb.co.in पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करना होगा। उन्हें नाम, जन्म तिथि, ईमेल आईडी, और मोबाइल नंबर जैसी मूलभूत जानकारियां प्रदान करनी होंगी।

चरण 2: आवेदन पत्र भरना

सफल पंजीकरण के बाद, उम्मीदवार अपने क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके लॉग इन कर सकते हैं और विस्तृत आवेदन पत्र भर सकते हैं। उन्हें व्यक्तिगत विवरण, शैक्षिक योग्यताएं, कार्य अनुभव (यदि लागू हो), और अन्य आवश्यक जानकारी प्रदान करनी होगी।

चरण 3: दस्तावेज अपलोड करना

उम्मीदवारों को निर्धारित प्रारूप में अपनी फोटो, हस्ताक्षर, शैक्षिक प्रमाणपत्र, कार्य अनुभव प्रमाणपत्र, और अन्य आवश्यक दस्तावेजों की स्कैन की गई प्रतियां अपलोड करनी होंगी।

चरण 4: आवेदन शुल्क भुगतान

आवेदन शुल्क ऑनलाइन नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, या यूपीआई के माध्यम से भुगतान किया जा सकता है। शुल्क संरचना निम्नलिखित है:

  • सामान्य/OBC: INR 600
  • SC/ST/PWD: INR 100

चरण 5: अंतिम सबमिशन

सभी चरणों को पूरा करने के बाद, उम्मीदवारों को अपने आवेदन पत्र की समीक्षा करनी होगी और इसे जमा करना होगा। उन्हें भविष्य के संदर्भ के लिए आवेदन पत्र का प्रिंट आउट भी लेना चाहिए।

चयन प्रक्रिया

ग्रामीण विकास बैंक भर्ती 2024 के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शामिल हैं:

1. प्रारंभिक परीक्षा (ऑफिसर स्केल-I और ऑफिस असिस्टेंट के लिए)

प्रारंभिक परीक्षा एक वस्तुनिष्ठ प्रकार की परीक्षा है, जो उम्मीदवारों के तर्कशक्ति, मात्रात्मक योग्यता, और अंग्रेजी/हिंदी भाषा के विषयों में ज्ञान का आकलन करती है। परीक्षा की अवधि 1 घंटे है और यह 80 अंक की होती है।

2. मुख्य परीक्षा

प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। मुख्य परीक्षा भी एक वस्तुनिष्ठ प्रकार की परीक्षा है, जिसमें तर्कशक्ति, मात्रात्मक योग्यता, सामान्य जागरूकता, अंग्रेजी/हिंदी भाषा, और कंप्यूटर ज्ञान जैसे विषय शामिल हैं। मुख्य परीक्षा की अवधि 2 घंटे है और यह 200 अंक की होती है।

3. साक्षात्कार (ऑफिसर स्केल-I, II, III के लिए)

मुख्य परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। साक्षात्कार 100 अंक का होता है और उम्मीदवारों को अंतिम चयन के लिए अच्छा स्कोर करना आवश्यक है।

4. दस्तावेज़ सत्यापन

साक्षात्कार चरण को पास करने वाले उम्मीदवारों का दस्तावेज़ सत्यापन किया जाएगा। उन्हें शैक्षिक प्रमाणपत्र, आयु प्रमाण, जाति प्रमाणपत्र (यदि लागू हो), कार्य अनुभव प्रमाणपत्र (यदि लागू हो), और अन्य संबंधित दस्तावेजों के मूल प्रस्तुत करने होंगे।

5. अंतिम मेरिट सूची

अंतिम मेरिट सूची उम्मीदवारों के मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार में प्रदर्शन के आधार पर तैयार की जाएगी। चयनित उम्मीदवारों को प्रशिक्षण और बाद में पोस्टिंग के लिए बुलाया जाएगा।

प्रशिक्षण और प्रतिनियुक्ति

चयनित उम्मीदवारों को ग्रामीण विकास बैंक के प्रशिक्षण केंद्रों पर एक व्यापक प्रशिक्षण कार्यक्रम से गुजरना होगा। प्रशिक्षण कार्यक्रम में बैंकिंग, ग्राहक सेवा, ग्रामीण विकास, और वित्तीय समावेशन के विभिन्न पहलुओं पर सैद्धांतिक और व्यावहारिक सत्र शामिल हैं। प्रशिक्षण को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद, उम्मीदवारों को बैंक में शामिल किया जाएगा और देश भर में विभिन्न शाखाओं में तैनात किया जाएगा।

उम्मीदवारों के लिए तैयारी के सुझाव

  1. पाठ्यक्रम को समझें: प्रारंभिक और मुख्य परीक्षाओं के लिए पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न से परिचित हों। प्रमुख विषयों और उन विषयों पर ध्यान केंद्रित करें जो अधिक महत्व रखते हैं।
  2. अध्ययन योजना बनाएं: एक अध्ययन योजना विकसित करें जो प्रत्येक विषय के लिए पर्याप्त समय आवंटित करे। योजना का पालन करें और नियमित पुनरीक्षण सुनिश्चित करें।
  3. मॉक टेस्ट का अभ्यास करें: नियमित रूप से मॉक टेस्ट और पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों का अभ्यास करें ताकि आपकी गति और सटीकता में सुधार हो सके। अपने प्रदर्शन का विश्लेषण करें और सुधार के क्षेत्रों की पहचान करें।
  4. अपडेटेड रहें: वर्तमान मामलों, विशेष रूप से बैंकिंग, अर्थव्यवस्था, और ग्रामीण विकास से संबंधित विषयों के साथ खुद को अपडेट रखें।
  5. कंप्यूटर कौशल में सुधार करें: कंप्यूटर ज्ञान परीक्षा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, अपनी कंप्यूटर कौशल में सुधार करें और बुनियादी सॉफ्टवेयर अनुप्रयोगों से परिचित हों

Author

  • examnews24.in

    Hello friends, my name is Hari Prasad, I am the Writer and Founder of this blog and share all the information related to Blogging, SEO, Internet, Review, WordPress, Make Money Online, News and Technology through this website.

    View all posts

Hello friends, my name is Hari Prasad, I am the Writer and Founder of this blog and share all the information related to Blogging, SEO, Internet, Review, WordPress, Make Money Online, News and Technology through this website.

Sharing Is Caring:

Leave a comment